Categories: Personal Loan

कार ऋण लेने से पहले आपको क्या करें

ऑटो ऋण के लिए आवेदन करने से पहले क्या करें

किसी कार्ड डीलर के पास जाने या ऑनलाइन खरीदारी करने से पहले, सबसे अच्छा सौदा पाने के लिए आपको कुछ होमवर्क करना जरुरी है। यह शोध आपको यह समझने में मदद करेगा कि आप कैसा और कितने तक कार खरीद सकते हैं।

अपना बजट सेट करें

आपका बजट यह समझने के लिए आपका मार्गदर्शक है कि आप कितना खर्च कर सकते हैं। एक किफायती मासिक भुगतान खोजने के लिए ऋण राशियों और दरों के साथ प्रयोग करने के लिए कार ऋण कैलकुलेट करे । लेकिन तब तक प्रतीक्षा करें जब तक आप किसी भी संख्या को अंतिम रूप देने के लिए उधारदाताओं के लिए खरीदारी करने के लिए आगे नहीं बढ़ जाते।

और ध्यान रखें कि वाहन रखरखाव केवल मासिक लागत से अधिक है। इसमें गैस, बीमा, वाहन ऐड-ऑन और मैकेनिक जैसे शामिल हैं।

क्रेडिट स्कोर चेक करे

आपका क्रेडिट स्कोर और इतिहास लगभग हमेशा उन दरों के प्राथमिक के रूप में काम करेगा जो ऋणदाता आपको प्रदान करेंगे। ये दरें आपकी जेब से बाहर की मासिक लागत और ऋण की कुल लागत को प्रभावित करेंगी।

क्रेडिट स्कोर की आवश्यकताएं प्रत्येक ऋणदाता द्वारा भिन्न होती हैं। अधिकांश ऋणदाता 670 से ऊपर के स्कोर वाले उधारकर्ताओं को बेहतर दरों की पेशकश करेंगे। 740 से ऊपर के स्कोर वाले आवेदक संभावित रूप से सबसे कम दरों से लाभान्वित हो सकते हैं, जिसमें निर्माता या डीलरशिप द्वारा पेश किए गए 0 प्रतिशत एपीआर सौदे शामिल हैं।

फिर भी, ऐसा नहीं है की आपका खराब क्रेडिट होने से आपको कार ऋण नहीं मील सकता है। कई ऋणदाता पारंपरिक स्वीकृति मानदंडों को दूर कर रहे हैं और शिक्षा या नौकरी के इतिहास की ओर अपना ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

किसी भी तरह से, ऋण के लिए आवेदन करने से पहले अपने क्रेडिट में सुधार करना आपके लिए बहुत फायेदेमंद है । अपने ऋण-से-आय अनुपात पर विशेष ध्यान दें, जो आपके मासिक बिलों की तुलना आपकी आय से करता है। ऐसा करने से आपको प्रतिस्पर्धी दर हासिल करने में मदद मिल सकती है।

अपने दस्तावेज़ इकट्ठा करें

कुछ दस्तावेज हैं जिनकी आपको ऋण आवेदन जमा करते समय आवश्यकता होगी। अपनी व्यक्तिगत और वित्तीय जानकारी के साथ-साथ उस संभावित कार की जानकारी देने के लिए तैयार रहें जिसे आप खरीदना चाहते हैं।

  • आपका नाम, पता, ड्राइविंग लाइसेंस और सामाजिक सुरक्षा नंबर सहित व्यक्तिगत जानकारी।
  • वार्षिक आय, नियोक्ता संपर्क जानकारी और पे स्टब्स।
  • वाहन की जानकारी, जैसे कि उम्र, माइलेज और VIN।

वाहन की जानकारी कम महत्वपूर्ण है। लगभग सभी ऋणदाता एक पूर्व-अनुमोदन प्रक्रिया की पेशकश करते हैं जो आपको वाहन खरीदने के लिए 30 दिनों तक का समय देती है। इसलिए, यदि आप यह जानना चाहते हैं कि कार को हिट करने से पहले आप कितना खर्च कर सकते हैं, तो वाहन की जानकारी न होने से आपके अनुमोदन की संभावनाओं पर कोई प्रभाव नहीं पड़ना चाहिए।

आसपास खरीदारी करें

अधिकांश बड़ी खरीद के साथ, आपको सर्वोत्तम सौदे खोजने के लिए कई विकल्पों का पता लगाने के लिए कुछ समय देना होगा । ऋण के लिए खरीदारी करना यह जानने के लिए महत्वपूर्ण है कि आपको सर्वोत्तम दरें और शर्तें मिल रही हैं।

यह विचार करते समय कि कौन सा ऋणदाता आपके लिए सही है, नियमो को पढ़ें और अतिरिक्त लागतों की जांच करें, जैसे कि शुल्क या दंड। सभी के लिए एक भी सर्वश्रेष्ठ ऋण नहीं है, इसलिए ऐसे ऋण की तलाश करें जो आपकी विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुरूप हो।

आपको डीलरशिप के माध्यम से वित्तपोषण की पेशकश भी की जा सकती है । अक्सर, डीलरशिप के पास सर्वोत्तम दरें उपलब्ध नहीं होती हैं, लेकिन वे कुछ मामलों में उपयोगी हो सकती हैं। फिर भी, उचित दर के लिए बातचीत करने में आपको ऊपरी हाथ देने के लिए बाहरी ऋणदाता से उद्धरण के साथ चलना बेहतर है।

ऋण आवेदन स्वीकृति से पूर्व करें

जब बातचीत की बात आती है तो ऋण पूर्व स्वीकृति के लिए आवेदन करना अपने आप को नियंत्रण में रखने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। प्री-अप्रूवल आपको इस बात का पक्का अंदाजा देता है कि आप किसी विशिष्ट ऋणदाता के साथ किन शर्तों और दरों की अपेक्षा कर सकते हैं, अक्सर केवल एक सॉफ्ट क्रेडिट चेक के साथ।

अगले कदम

अपने वाहन के वित्तपोषण को समय से पहले तैयार करने के बाद, मजेदार हिस्सा शुरू हो सकता है। अपनी कार के लिए प्रभावी ढंग से खरीदारी करने के लिए अपने बजट और पूर्व-अनुमोदन का उपयोग उसी गहनता से करें जिस तरह से आप सबसे अच्छा ऑटो ऋण प्राप्त करते थे।

उम्मीद है मेरा ये पोस्ट आपको पसंद आया होगा अगर आपको मेरा पोस्ट पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ आगे फॉरवर्ड करें ताकि आपके साथ साथ आपके दोस्तों को भी इसका लाभ मील सके

wasimakhter32

Recent Posts

Axis Bank Personal Loan Apply 2024 | एक्सिस बैंक से पर्सनल लोन कैसे लें? ब्याज दर, ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

Axis Bank Personal Loan : एक्सिस बैंक पर्सनल लोन आकर्षक ब्याज दरें प्रदान करता है और…

4 months ago

महिलाओं के लिए बिज़नेस लोन

हेलो दोस्तों आपका स्वागत है हमारे पोस्ट में यदि कोई महिला अपना खुद का कारोबार…

1 year ago

SBI MUDRA LOAN APPLY ONLINE | SBI मुद्रा लोन ऑनलाइन अप्लाई

SBI e MUDRA LOAN | एसबीआई ई-मुद्रा लोन मौजूदा एसबीआई बचत और चालू खाता धारक…

1 year ago

माई शुभ लाइफ पर्सनल लोन| MyShubhLife Instant Loan App

माई शुभ लाइफ पर्सनल लोन| MyShubhLife Instant Loan App | इंस्टेंट पर्सनल लोन ऐप |…

2 years ago

टॉप 5 सरकारी लोन योजना 2022 | Top 5 Government Loan Scheme 2022

हेलो साथियों स्वागत है आपका हमारे वेबसाइट पर जहाँ मैं आपको BUSINESS LOAN, HOME LOAN,…

2 years ago

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत होम लोन सब्सिडी कैसे लें?

आज हम आपको प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत होम लोन सब्सिडी के बारे में बताएँगे…

2 years ago