Categories: Home Loan

SBI Housing Loan | एसबीआई हाउसिंग लोन कैसे लें?

दोस्तों, आज हम आपको इस पोस्ट में भारतीय स्टेट बैंक के हाउसिंग लोन के बारे में बताएँगे, आपको बतादें की भारतीय स्टेट बंद के हाउसिंग लोन की  सबसे ज्यादा मांग है, यदि आप आप कोई हाउसिंग लोन, या आवास लोन किसी बैंक से लेते है तो बता दें की अन्य बैंकों की तुलना में भारतीय स्टेट बैंक का हाउसिंग लोन बहुत ही अच्छा है। बता दें की आपको अन्य बैंकों से आपके पास आवास ऋण के लिए बहुत ही आकर्षक ऑफर्स मील सकते हैं, किन्तु जब आप एक उन गृह ऋणों में से एक का लाभ उठा लेते हैं, तो एक दिन ऐसा आएगा जब आपको अफ़सोस होगा कि “मैं कम से कम एक बार भारतीय स्टेट बैंक के आवास ऋण के बारे में पता कर सकता”। आपको बता दें की गृह ऋण लेने वालों के बीच एक कहावत है मसहुर है की “ऋण स्वीकृति तक, अन्य बैंक अच्छे हैं, मंजूरी के बाद, एसबीआई अच्छा है”।

यह वास्तव में सच है जब अन्य बैंकों से लोन लेने की सोचते हैं, उसके पीछे अन्य शुल्क और दंड लागू होते हैं। हम यहाँ एसबीआई होम लोन की विशेषताओंपात्रता आवश्यकताओंऋण राशिआवश्यक दस्तावेजों आदि पर गौर करते हैं ।

एसबीआई हाउसिंग लोन की विशेषताएं

Table of Contents

एसबीआई हाउसिंग लोन का उद्देश्य

  • मकान निर्माण के उद्देश्य से जमीन का प्लॉट खरीदना,
  • नया घर/फ्लैट ख़रीदें/निर्माण करें,
  • एक मौजूदा (पुराना) घर/फ्लैट खरीदें या मौजूदा घर का विस्तार करें,
  • मौजूदा घर/फ्लैट की मरम्मत या नवीनीकरण करें,
  • परियोजना लागत के हिस्से के रूप में साज-सज्जा/उपभोक्ता टिकाऊ वस्तुएं
  • घर की खरीद/निर्माण/मरम्मत/विस्तार के लिए पिछले बारह महीनों के दौरान स्वयं के संसाधनों से किए गए निवेश की प्रतिपूर्ति



एक से अधिक घरों के लिए ऋण एक व्यक्ति को दिया जा सकता है, बशर्ते वह मौजूदा ऋणों के पुनर्भुगतान दायित्वों को पूरा करने के बाद आय मानदंड और ईएमआई / एनएमआई अनुपात को पूरा करता हो और मौजूदा ऋण के संतोषजनक संचालन के अधीन हो। एक वर्ष की अवधि तक।

अन्य बैंकों / वित्तीय संस्थानों से एक व्यक्तिगत उधारकर्ता द्वारा प्राप्त एसबीआई होम लोन के अधिग्रहण पर कुछ परिस्थितियों में निर्धारित प्रक्रिया का सख्ती से पालन करने के बाद विचार किया जा सकता है।

एसबीआई होम लोन के लिए पात्रता

  • न्यूनतम आयु:आय के स्थिर स्रोत वाले 18 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्ति, जिसमें कृषि और संबद्ध गतिविधियों में लगे व्यक्ति शामिल हैं।
  • अधिकतम आयु:गृह ऋण उधारकर्ता के लिए अधिकतम आयु सीमा 70 वर्ष निर्धारित की गई है, अर्थात वह आयु जिसके द्वारा ऋण पूरी तरह से चुकाया जाना चाहिए, ऋण चुकौती की सेवा के लिए आय के पर्याप्त, नियमित और निरंतर स्रोत की उपलब्धता के अधीन। हालाँकि, स्वीकृति प्राधिकारी को 70 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों को ऋण स्वीकृत करने के लिए छोड़ दिया गया है, बशर्ते कि बेटा / बेटी / पति या पत्नी, जो कानूनी उत्तराधिकारी हो और 50 वर्ष से कम आयु के हों, जिनके पास ऋण चुकौती के लिए पर्याप्त आय हो, सह-उधारकर्ता / गारंटर के रूप में शामिल होता है। ऐसे मामलों में ऋण चुकौती सभी संयुक्त उधारकर्ताओं/गारंटरों के नाम पर संयुक्त जमा खाते/चालू खाते के माध्यम से की जानी चाहिए।
  • प्लेटिनम आयु सीमा योजना के तहत : अधिकतम आयु सीमा 70 वर्ष से बढ़ाकर 75 वर्ष की जाती है, बशर्ते कि निम्नलिखित शर्तों को पूरा किया जाए:
    घर के अनुमानित किराये का मूल्य पुनर्भुगतान (यानी ईएमआई) का कम से कम 80% होता है।
    2. न्यूनतम मार्जिन 30% प्लेटिनम आयु सीमा योजना 2 के तहत 55 वर्ष से अधिक आयु के उधारकर्ताओं को अपने पति या पत्नी को सह-उधारकर्ता के रूप में शामिल करने के लिए राजी किया जाना चाहिए और पति या पत्नी की आय के बावजूद पुनर्भुगतान अवधि तय करने के लिए उधारकर्ताओं में से छोटे की उम्र ली जा सकती है।
  • सह-उधारकर्ता की संख्या:पति / पत्नी / बच्चों / माता-पिता / भाई-बहनों सहित अधिकतम 3 तक सीमित। हालांकि, एजीएम [क्षेत्र] / एजीएम (शाखा) सह-उधारकर्ताओं की अधिकतम संख्या में छूट दे सकते हैं, बशर्ते संपत्ति सभी उधारकर्ताओं के संयुक्त नाम पर पंजीकृत हो और सभी उधारकर्ताओं के संयुक्त नामों में हमारे साथ एक खाते के माध्यम से ऋण चुकौती की गई हो।


एसबीआई होम लोन राशि

वास्तविक ऋण राशि का निर्धारण आवेदक की आय और चुकौती क्षमता, आयु, संपत्ति और देनदारियों, प्रस्तावित घर/फ्लैट की लागत आदि जैसे कारकों को ध्यान में रखते हुए किया जाएगा। ऋण पात्रता बढ़ाने के लिए आपके पास जोड़ने का विकल्प है:

  • आपके साथ रहने वाले आपके पति/पत्नी/आपके बेटे/बेटी की आय, बशर्ते कि उनकी एक स्थिर आय हो और उनका वेतन खाता एसबीआई में हो।
  • यदि घर/फ्लैट को किराए पर देने का प्रस्ताव है तो अपेक्षित किराया उपार्जन (कर, उपकर, आदि घटाकर)।
  • मूल्यह्रास, कुछ शर्तों के अधीन।
  • सभी स्रोतों से नियमित आय।

एसबीआई होम लोन के लिए सुरक्षा

संपत्ति का न्यायसंगत बंधक

मार्जिन / एलटीवी अनुपात

  • ऋण राशि रु.20 लाख: 10% (न्यूनतम मार्जिन) / 90% (अधिकतम एलटीवी अनुपात)
  • रुपये से अधिक ऋण राशि।20 लाख: 20% (न्यूनतम मार्जिन) / 80% (अधिकतम एलटीवी अनुपात)

एसबीआई होम लोन की चुकौती अवधि: उधारकर्ता की अधिकतम 25 वर्ष (या) 70 वर्ष की आयु तक (जिस आयु तक ऋण पूरी तरह से चुकाया जाना चाहिए), जो भी पहले हो।

एसबीआई होम लोन के लिए अधिस्थगन अवधि (पुनर्भुगतान अवकाश): अधिस्थगन अवधि अधिकतम चुकौती अवधि के भीतर शामिल है।

एसबीआई आवास ऋण ब्याज दर

  • फ्लोटिंग ब्याज दर: मासिक अंतराल पर दैनिक घटते शेष पर प्रचलित फ्लोटिंग ब्याज दर पर ऋण पर ब्याज लगाया जाएगा।ब्याज दर समय-समय पर संशोधन के अधीन है (i) आधार दर में परिवर्तन या (ii) आधार दर में बदलाव के बिना भी संशोधन के कारण बैंक के पास ईएमआई को कम करने या बढ़ाने या पुनर्भुगतान अवधि बढ़ाने या दोनों का विकल्प है ब्याज दर में संशोधन के परिणामस्वरूप।
  • ब्याज की निश्चित दर: ऋण पर ब्याज मासिक अंतराल पर दैनिक घटते शेष पर प्रचलित नियत ब्याज दर पर लगाया जाएगा, जो उस समय प्रचलित निश्चित ब्याज दरों के आधार पर प्रत्येक दो वर्ष के अंत में ब्याज दर रीसेट के अधीन होगा।भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई)अपने विवेक पर ब्याज की गणना की आवधिकता निर्धारित कर सकता है। इसके अलावा, एसबीआई अपने विवेकाधिकार पर समझौते की अवधि के दौरान ब्याज दरों में बड़ी अस्थिरता की स्थिति में उपयुक्त और संभावित रूप से ब्याज दर में बदलाव कर सकता है। इसके बाद से ब्याज की दर पूर्वोक्त के अनुसार ऋण पर लागू होगी। एसबीआई यह निर्धारित करने वाला एकमात्र न्यायाधीश होगा कि ऐसी स्थिति मौजूद है या नहीं। यदि उधारकर्ता इस प्रकार तय की गई संशोधित ब्याज दर के लिए सहमत नहीं है, तो उधारकर्ता एसबीआई से ब्याज दरों में परिवर्तन की सूचना मिलने के 15 दिनों के भीतर, ऋण को समाप्त करने के लिए एसबीआई से अनुरोध कर सकता है और उधारकर्ता ऋण और किसी भी अन्य को चुकाएगा। प्री-क्लोजर से संबंधित समझौते के प्रावधानों के अनुसार पूर्ण और अंतिम निपटान में एसबीआई को देय राशि।


एसबीआई हाउसिंग लोन ब्याज की गणना

ऋण की राशि पर ब्याज मासिक अंतराल के साथ दैनिक घटते शेष पर प्रचलित दर से प्रतिवर्ष लागू होगा।

एसबीआई आवास ऋण – ब्याज दर में परिवर्तन की सूचना

जब भी आधार दर में कोई परिवर्तन होता है या ब्याज दरों में वृद्धि होती है, जहां आधार दर में कोई बदलाव नहीं होता है, तो उधारकर्ता को ब्याज दर में बदलाव की सूचना माना जाएगा, या तो शाखा के नोटिस बोर्ड पर प्रदर्शित किया जाता है या समाचार पत्रों में प्रकाशित किया जाता है। या उधारकर्ता को दी गई पासबुक/खाते के विवरण में प्रभारित ब्याज दर की प्रविष्टियों के माध्यम से किया गया है और उधारकर्ता ऐसी संशोधित ब्याज दर का भुगतान करने के लिए उत्तरदायी है।

एसबीआई हाउसिंग लोन का दंडात्मक ब्याज

भुगतान में चूक या खाते में किसी प्रकार की अनियमितता की स्थिति में, बैंक के पास उचित समझे जाने पर उच्च ब्याज दर लगाने का अधिकार सुरक्षित है। अनियमितता की अवधि के लिए अनियमित राशि पर 2% प्रति वर्ष की दर से बढ़ी हुई ब्याज दर, लागू दर से अधिक और यदि समान मासिक किस्त (ईएमआई) देय तिथि से 30 दिनों की अवधि के लिए बकाया रहती है, तो किसी के लिए भी शुल्क लिया जाएगा। कारण, एक बाउंस चेक सहित।

एसबीआई हाउसिंग लोन बाउंस चेक/ ईसीएस या एसआई अनादर

प्रत्येक बाउंस किए गए चेक/ईसीएस या एसआई अनादर के लिए 250/- रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। दर समय-समय पर भिन्न हो सकती है।

एसबीआई आवास ऋण चुकौती

ऋण की अवधि के दौरान समान मासिक किश्तों में ऋण चुकाया जाना है। चुकौती किस्त शुरू होती है (ए) घर/फ्लैट के निर्माण के पूरा होने के 2 महीने बाद या पहली किस्त के वितरण से अठारह महीने बाद, जहां किश्तों में ऋण जारी किया जाता है, जो भी पहले हो या (बी) पूर्ण की तारीख के बाद अगले महीने से भूमि/मकान/फ्लैट/विस्तार की एकमुश्त खरीद, मौजूदा घर/फ्लैट की मरम्मत या नवीनीकरण के संबंध में संवितरण। बैंक की देनदारी तभी समाप्त हो जाएगी जब ऋण खाते में बकाया राशि, यदि कोई हो, के भुगतान पर ऋण खाते में बकाया राशि शून्य हो जाएगी।

एसबीआई हाउसिंग लोन अवधि

उधारकर्ता की अधिकतम 25 वर्ष (या) 70 वर्ष की आयु तक (जिस आयु तक ऋण पूरी तरह से चुकाया जाना चाहिए), जो भी पहले हो।

एसबीआई हाउसिंग लोन प्री-क्लोज़र शुल्क

फिक्स्ड और फ्लोटिंग ब्याज दर पर ऋण: चुकौती शुरू होने की निर्धारित तिथि से 3 साल के भीतर ऋण के पूर्व-बंद होने की स्थिति में सामान्य ईएमआई देय राशि से अधिक प्री-पेड राशि का 2% प्री-क्लोजर चार्ज लगाया जाएगा। यदि ऋण उधार के अलावा अन्य अपने संसाधनों से पूर्व-बंद है, जिसके लिए बैंक की संतुष्टि के लिए प्रमाण प्रस्तुत किया गया है, तो ऋण खाते के चलने की अवधि के बावजूद प्री-क्लोजर शुल्क नहीं लगाया जाएगा।


एसबीआई हाउसिंग लोन के लिए सुरक्षा

प्राथमिक (Primary) : ऋण साम्य/पंजीकृत बंधक/भूमि और भवन/फ्लैट, जिसके लिए ऋण स्वीकृत किया जाना है, के गिरवी के विस्तार द्वारा सुरक्षित किया जाएगा।

संपार्श्विक (Collateral) : यदि वित्तपोषित संपत्ति को गिरवी रखना संभव नहीं है, तो बैंक अपने विवेक से जीवन बीमा पॉलिसियों, सरकारी वचन पत्रों, शेयरों/डिबेंचरों, सोने के आभूषणों या इस तरह की अन्य मूर्त सुरक्षा के रूप में पर्याप्त मूल्य की सुरक्षा स्वीकार कर सकता है। उचित समझा जाए।

अंतरिम सुरक्षा लंबित बंधक (Interim Security Pending Mortgage): जहां भी किसी वैध कारण से बंधक के निर्माण में देरी होने की संभावना है, अंतरिम अवधि के लिए आवश्यक समझे जाने पर, तीसरे पक्ष की गारंटी सहित उपयुक्त सुरक्षा ली जा सकती है।

एसबीआई हाउसिंग लोन का उपयोग

ऋण की राशि का उपयोग उधारकर्ता के आवेदन पत्र में वर्णित उद्देश्य के लिए और निर्धारित तरीके से कड़ाई से किया जाएगा। मकान/फ्लैट का निर्माण या मौजूदा मकान/फ्लैट में उधारकर्ता द्वारा प्रस्तावित संशोधन/विस्तार सख्ती से स्थानीय प्राधिकरणों/नगर योजना एवं विकास प्राधिकरणों द्वारा अनुमोदित योजना के अनुसार होना चाहिए। मूल रूप से स्वीकृत के रूप में योजना में वांछित कोई भी संशोधन, उपयुक्त प्राधिकारी से इसके लिए स्पष्ट स्वीकृति प्राप्त करने के बाद ही किया जा सकता है।

एसबीआई हाउसिंग लोन के लिए बीमा

घर/फ्लैट का बैंक और कर्जदार के संयुक्त नाम से बाजार मूल्य के लिए व्यापक रूप से बीमा किया जाएगा, जिसमें आग, बाढ़, भूकंप आदि शामिल हैं। इसका खर्चा कर्जदार को वहन करना होगा।

एसबीआई आवास ऋण उपयोगिता का निरीक्षण

बैंक के पास बैंक के किसी अधिकारी या योग्य लेखा परीक्षक या बैंक द्वारा तय किए गए तकनीकी विशेषज्ञ द्वारा उधारकर्ता की संपत्ति का हर उचित समय पर निरीक्षण करने का अधिकार होगा और इसकी लागत ग्राहक द्वारा वहन की जाएगी।

एसबीआई हाउसिंग लोन के लिए शुल्क

  1. एसबीआई हाउसिंग प्रोसेसिंग शुल्क:बैंक द्वारा समय-समय पर निर्धारित दरों पर अग्रिम भुगतान किया जाना है। यदि प्रारंभिक जांच के बाद आवेदन खारिज कर दिया जाता है तो संपूर्ण प्रसंस्करण शुल्क वापस कर दिया जाएगा। यदि साइट निरीक्षण और/या कानूनी/मूल्यांकन रिपोर्ट प्राप्त होने के बाद ऋण आवेदन अस्वीकार कर दिया जाता है, तो प्रसंस्करण शुल्क का 75% प्रतिपूर्ति की जाएगी। स्वीकृति प्राधिकारी द्वारा स्वीकृति/अस्वीकृति के मामले में प्रसंस्करण शुल्क की कोई वापसी की अनुमति नहीं है।

एसबीआई आवास ऋण राशि और प्रसंस्करण शुल्क इस प्रकार होगा:

रु.5 लाख तक – रु.1000/-
रु.5 लाख से अधिक और रु.10 लाख तक – रु.2000/-
रु.10 लाख से अधिक और रु.20 लाख तक रु.5000/-
रु.20 लाख से अधिक और रु.50 लाख रु.7,000/-
रु.50 लाख से अधिक और रु.1 करोड़ रु.8,000/-
रु.1 करोड़ से अधिक और रु.5 करोड़ रु.10,000/-
रु.5 करोड़ से अधिक रु.20,000 /- रु. /-

  1. एसबीआई हाउसिंग लीगल फीस : खरीदी जाने वाली प्रस्तावित संपत्ति का शीर्षक बैंक के सॉलिसिटर/एडवोकेट की संतुष्टि के लिए स्पष्ट, पूर्ण, भारमुक्त और विपणन योग्य होना चाहिए।बैंक के पैनल में एक वकील के माध्यम से कानूनी राय प्राप्त करने के लिए शुल्क का भुगतान किया जाना है। यह शुल्क देय है, भले ही स्पष्ट शीर्षक स्थापित हो और ऋण स्वीकृत हो या नहीं।
  2. एसबीआई आवास मूल्यांकन शुल्क :भूमि और भवन/फ्लैट का मूल्यांकन बैंक के पैनल में शामिल मूल्यांकनकर्ता द्वारा किया जाएगा और निर्धारित शुल्क उधारकर्ता द्वारा देय है।
  3. ऋण के संबंध में किए गए सभी कानूनी और अन्य खर्च, स्टांप शुल्क, पंजीकरण शुल्क और अन्य आकस्मिक खर्च उधारकर्ता द्वारा वहन किए जाएंगे।



*पॉइंट 2 और 3 एक स्थान से दूसरे स्थान पर भिन्न हो सकते हैं और दरें आवेदक को शाखा/सोर्सिंग संस्था द्वारा सूचित की जाएंगी। पॉइंट 4 स्थानीय पंजीकरण कानूनों, स्टाम्प शुल्क अधिनियम आदि के अनुसार एक राज्य से दूसरे राज्य में भिन्न होता है और राज्य सरकार को देय होता है।

भारतीय स्टेट बैंक के पास समय-समय पर किसी भी शुल्क या शुल्क को बदलने या ग्राहक को उचित सूचना के साथ कोई भी नया शुल्क या शुल्क लागू करने का अधिकार सुरक्षित है।

  1. लोन को फिक्स्ड से फ्लोटिंग रेट में बदलने के लिए कन्वर्जन चार्ज:लोन को फिक्स्ड से फ्लोटिंग रेट या इसके विपरीत में स्विच करने का विकल्प उपलब्ध नहीं है।

शुल्क और शुल्क एसबीआई के विवेकाधिकार पर समय-समय पर परिवर्तन के अधीन हैं।

एसबीआई आवास ऋण संवितरण

ऋण केवल निम्नलिखित शर्तों पर वितरित किया जाएगा:

  1. उधारकर्ता/सह-आवेदक/गारंटर द्वारा निर्धारित सभी सुरक्षा दस्तावेज निष्पादित किए गए हैं
  2. राज्य के कानूनों के अनुसार बैंक के पक्ष में एक वैध बंधक (न्यायसंगत या पंजीकृत यदि साम्यिक बंधक संभव नहीं है) बनाया गया है।
  3. जहां कहीं भी किसी वैध कारण से बंधक के निर्माण में देरी होने की संभावना है, अंतरिम अवधि के लिए तीसरे पक्ष की गारंटी सहित उपयुक्त सुरक्षा ली गई है।
  4. ऋण उन चरणों में वितरित किया जाएगा जहां निर्माण के लिए ऋण वांछित है या किश्तों में विक्रेता को भुगतान के माध्यम से खरीद है।
  5. सभी आवश्यक वैधानिक अनुपालन लागू हैं।

एसबीआई को स्वीकार्य घर/फ्लैट के निर्माण के स्तर के आधार पर एसबीआई अपने विवेक से एकमुश्त या किश्तों में ऋण की मात्रा का वितरण कर सकता है।

एसबीआई प्रत्येक संवितरण के समय एसबीआई को सीधे बिल्डर/विक्रेता/सोसाइटी को ऋण राशि का वितरण करेगा जैसा भी मामला हो और ग्राहक द्वारा अनुरोध/निर्दिष्ट/निर्देशित किया गया हो। एसबीआई को इस तरह के अनुरोध/विनिर्देश/निर्देश प्रदान करने में ग्राहक द्वारा किसी भी देरी के लिए एसबीआई किसी भी तरह से जिम्मेदार/उत्तरदायी नहीं होगा और ग्राहक एसबीआई द्वारा किसी भी गैर-वितरण के संबंध में किसी भी लागत, शुल्क और व्यय का दावा नहीं करेगा। ग्राहक द्वारा इस तरह की किसी भी देरी के लिए।

बैंक इस लेनदेन के संबंध में राज्य/केंद्र सरकार और/या अन्य प्राधिकरणों द्वारा लगाए गए किसी भी कर को एकत्र करने का अधिकार सुरक्षित रखता है।

एसबीआई हाउसिंग लोन की चूक

चूक की स्थिति में अर्थात यदि देय राशि का भुगतान नियत तारीख तक नहीं किया जाता है, तो ग्राहक को उसके ऋण खाते पर किसी भी बकाया राशि के भुगतान के लिए डाक, फैक्स, टेलीफोन, ईमेल, एसएमएस संदेश और/ या वसूली के उद्देश्य से नियुक्त तीसरे पक्ष के माध्यम से याद दिलाने, अनुवर्ती कार्रवाई करने और बकाया जमा करने के लिए। इस प्रकार नियुक्त कोई भी तृतीय पक्ष, ऋण वसूली पर भारतीय बैंक संघ (आईबीए) की आचार संहिता का पालन करेगा।

एसबीआई हाउसिंग लोन – जमा किए जाने वाले दस्तावेज

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) से आवास ऋण का लाभ उठाने के लिए, व्यक्तिगत संबंधित दस्तावेज और संपत्ति से संबंधित दस्तावेज जमा करने होंगे:


व्यक्तिगत संबंधित दस्तावेज

सभी आवेदकों के लिए लागू कागजात/दस्तावेजों की सूची:

  1. पूरा किया गया एसबीआई होम लोन आवेदन
  2. 3 पासपोर्ट साइज फोटो
  3. पहचान का प्रमाण (मतदाता पहचान पत्र /पासपोर्ट / ड्राइविंग लाइसेंस / आईटी पैन कार्ड / आधार की फोटो प्रतियां )
  4. निवास का प्रमाण (हाल के टेलीफोन बिल / बिजली बिल / संपत्ति कर रसीद / पासपोर्ट / मतदाता पहचान पत्र की फोटो प्रतियां)
  5. गैर-वेतनभोगी व्यक्तियों के लिए व्यावसायिक पते का प्रमाण
  6. पिछले छह महीनों के बैंक खाते/पासबुक का विवरण
  7. वर्तमान बैंकरों से हस्ताक्षर पहचान
  8. व्यक्तिगत संपत्ति और देयता विवरण

गारंटर के लिए (जहां लागू हो):

  1. व्यक्तिगत संपत्ति और देनदारियों का विवरण
  2. 2 पासपोर्ट साइज फोटो
  3. ऊपर के रूप में पहचान का प्रमाण
  4. ऊपर के रूप में निवास का प्रमाण
  5. ऊपर बताए अनुसार व्यवसाय के पते का प्रमाण
  6. उसके वर्तमान बैंकरों से हस्ताक्षर पहचान

वेतनभोगी व्यक्तियों के लिए आवश्यक अतिरिक्त दस्तावेज:

  1. नियोक्ता सेमूल वेतन प्रमाण पत्र
  2. फॉर्म 16 पर टीडीएस प्रमाणपत्रया पिछले 2 वित्तीय वर्षों के आईटी रिटर्न की प्रति, आईटी विभाग द्वारा विधिवत स्वीकार किया गया।

जहां चेक-ऑफ प्रस्तावित है:

  1. अनुलग्नक / एचएल-सी . के तहत प्राधिकरण का प्रतिसंहरणीय पत्र
  2. अनुबंध / एचएल-डी . के माध्यम से नियोक्ताओं का पत्र
  3. प्राधिकरण का अपरिवर्तनीय पत्र जहां आवेदक स्वयं अनुलग्नक / एचएलई के तहत आहरण और संवितरण अधिकारी हैं

पेशेवरों/स्व-रोजगार/अन्य आईटी मूल्यांकनकर्ताओं के लिए आवश्यक अतिरिक्त दस्तावेज:

  1. 3 साल के आईटी रिटर्न / असेसमेंट ऑर्डर की पावती कॉपी।
  2. अग्रिम आयकर के भुगतान का सबूत देने वाले चालान की फोटोकॉपी।

एसबीआई होम लोन के लिए जमा किए जाने वाले दस्तावेज (संपत्ति संबंधी दस्तावेज)

पुरानी संपत्ति खरीदते समय आवश्यक अतिरिक्त दस्तावेज:

  1. सरकार द्वारा अनुमोदित मूल्यांकनकर्ता से मूल्यांकन प्रमाण पत्र।
  2. सरकार से प्रमाण पत्र।मकान/फ्लैट की स्थिति को प्रमाणित करने वाले अनुमोदित वास्तुविद/संरचनात्मक अभियंता।
  3. मकान/फ्लैट की स्थिति ऐसी होनी चाहिए कि बैंक के ऋण के लिए सुरक्षा कवर ऋण की पूर्ण अदायगी तक अप्रभावित रहे।

संपत्ति दस्तावेज:

    1. बिक्री विलेख, बिक्री का समझौता, सोसायटी द्वारा जारी मूल शेयर प्रमाण पत्र।
    2. प्रस्तावित निर्माण/खरीद/विस्तार की अनुमोदित योजना (जहां लागू हो) की प्रति
    3. निर्माण की अनुमति (जहां लागू हो)
    4. वित्तपोषित की जाने वाली संपत्ति के संबंध में अनुमोदित मूल्यांकनकर्ताओं (चार्टर्ड इंजीनियर/वास्तुकार) से अनुमान/मूल्यांकन रिपोर्ट (जहां लागू हो)


  1. भूमि और भवन कर भुगतान प्राप्तियां, कब्जा प्रमाण पत्र, राजस्व अधिकारियों द्वारा प्रमाणित संपत्ति का स्थान स्केच sketch
  2. हाउसिंग बोर्ड/सोसाइटी/प्राइवेट बिल्डर से आवंटन पत्र
  3. फ्लैट की खरीद के लिए अग्रिम भुगतान की मूल रसीदें
  4. बैंक के अधिवक्ता से पिछले 13 वर्षों की रिपोर्ट / गैर-ऋणभार प्रमाण पत्र खोजें।
  5. राजस्व अधिकारियों द्वारा जारी भूमि कर भुगतान रसीद और कब्जा प्रमाण पत्र की मूल।
  6. यूएलसीआर अधिनियम 1976 के तहत मूल अनापत्ति प्रमाण पत्र
  7. कृषि भूमि के परिवर्तन के मामले में सापेक्ष आदेश की प्रति
  8. हाउसिंग सोसाइटी/बिल्डर से मूल अनापत्ति प्रमाण पत्र [एनओसी]
  9. मकान निर्माण की लागत का विस्तृत अनुमान
  10. किश्तों के प्रेषण के लिए बिल्डर/सोसाइटी/हाउसिंग बोर्ड से उनके खाते की संख्या और उनके बैंकरों के नाम की सूचना देने वाला पत्र।

अन्य दस्तावेज:

  1. संबंधित एलएचओ द्वारा अनुमोदित मानक प्रारूप के अनुसार वकील की रिपोर्ट।
  2. संबंधित एलएचओ द्वारा अनुमोदित मानक प्रारूप के अनुसार पैनल में शामिल मूल्यांकनकर्ता से मूल्यांकन रिपोर्ट।



भूमि के भूखंड की खरीद के लिए दिए गए ऋण के मामले में उधारकर्ता द्वारा घोषणा (एसबीआई रियल्टी के तहत अनुबंध-ए के अनुसार) निर्धारित अवधि के भीतर घर बनाने के लिए सहमत है।

दोस्तों अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को शेयर करें और अगर आपको इस पोस्ट के बारे में कोई संदेह है तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। दोस्तों आपने इस पोस्ट को बहुत ध्यान से पढ़ा है और अपना कीमती समय इसके लिए दिया है, इसके लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

wasimakhter32

Recent Posts

Axis Bank Personal Loan Apply 2024 | एक्सिस बैंक से पर्सनल लोन कैसे लें? ब्याज दर, ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

Axis Bank Personal Loan : एक्सिस बैंक पर्सनल लोन आकर्षक ब्याज दरें प्रदान करता है और…

4 months ago

महिलाओं के लिए बिज़नेस लोन

हेलो दोस्तों आपका स्वागत है हमारे पोस्ट में यदि कोई महिला अपना खुद का कारोबार…

1 year ago

SBI MUDRA LOAN APPLY ONLINE | SBI मुद्रा लोन ऑनलाइन अप्लाई

SBI e MUDRA LOAN | एसबीआई ई-मुद्रा लोन मौजूदा एसबीआई बचत और चालू खाता धारक…

1 year ago

माई शुभ लाइफ पर्सनल लोन| MyShubhLife Instant Loan App

माई शुभ लाइफ पर्सनल लोन| MyShubhLife Instant Loan App | इंस्टेंट पर्सनल लोन ऐप |…

2 years ago

कार ऋण लेने से पहले आपको क्या करें

ऑटो ऋण के लिए आवेदन करने से पहले क्या करें किसी कार्ड डीलर के पास…

2 years ago

टॉप 5 सरकारी लोन योजना 2022 | Top 5 Government Loan Scheme 2022

हेलो साथियों स्वागत है आपका हमारे वेबसाइट पर जहाँ मैं आपको BUSINESS LOAN, HOME LOAN,…

2 years ago